सौर सामुदायिक परियोजना से राज्य के कृषक हो रहे लाभान्वित

सोलर पम्पों के द्वारा की जा रही है सिंचाई
राज्य सरकार द्वारा राज्य में आधुनिक कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सौर सिंचाई को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में सौर सामुदायिक परियोजना के तहत् सोलर पम्पांे से नदी, नहर अथवा अन्य सामुदायिक जल स्रातों से किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।


क्रेडा विभाग द्वारा सूरजपुर जिले के रेण्ड नदी परिक्षेत्र में सौर सामुदायिक सिंचाई परियोजना के तहत सोलर सरफेस पंप की स्थापना की गई है। योजना का लाभ लेकर कृषक अपने खेतों में ग्रीष्मकाल में भी फसल उत्पादन कर रहें है। 


कुछ महिने पहिले तक किसानो के द्वारा केरोसीन या डीजल पंप के माध्यम से सिंचाई कर कृषि कार्य किया जा रहा था। योजना के तहत् सोलर सिंचाई पंप लगने से ग्राम के किसानो में काफी उत्साह है। सोलर पंप की उपलब्धता होने से किसान अब रबी के साथ ग्रीष्मकालीन फसल ंव सब्जियों का उत्पादन भी कर रहें है। जिससे कृषकों को अच्छी आमदनी हो रही है। जिससे कृषकों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो रही है। 
सौर सामुदायिक परियोजना से राज्य के कृषक हो रहे लाभान्वित सौर सामुदायिक परियोजना से राज्य के कृषक हो रहे लाभान्वित Reviewed by चिन्हारी on जून 17, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं